WordPress Website Ki Loading Speed Badhayein – Best Tips In Hindi

0
124

अपनी WordPess website ki loading speed को बढ़ाना SEO में सबसे महत्वपूर्ण चीज़ों में से एक है और traffic प्राप्त करने के लिए, आपको एक बहुत तेज़ लोडिंग वेबसाइट की आवश्यकता hoti है। आज, मैं आपको अपनी worrpress website ki speed badhane के तरीके बताने जा रहा हूं जो Google पर रैंकिंग में मदद करेगा और finally आपको बहुत सारा ट्रैफ़िक प्राप्त होगा।

वेबसाइट की गति उन factors में से एक है जो Google किसी वेबसाइट में जांचता है। यदि आपकी वेबसाइट तेजी से लोड नहीं होती है, तो visitor आपकी साइट को जल्द से जल्द छोड़ देगा। Visitor का यह व्यवहार Google को बताएगा कि आपकी वेबसाइट अच्छी नहीं है और Google search results में रैंक नहीं करेगी।

Website Speed Kyun Important hoti hai?

Google पर रैंक करने के लिए कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो Google पहले किसी वेबसाइट में चेक करता है ताकि उसे तसल्ली हो सके कि वह वेबसाइट रैंक करने लायक है कि नहीं। 

दोस्तों, Google या फिर कोई भी सर्च इंजन अपने search result में ऐसी वेबसाइट को नहीं दिखाना चाहेगा जिसे खुलने में ही बहुत समय लग जाये। 

एक शोध के दौरान ये भी पता चला है कि अगर किसी पेज को लोड होने में तीन सेकंड से ज़्यादा लगता है तो user उसे बंद कर देता है।

Website Ki Speed Kyun Dheemi Hoti Hai?

जब आप एक नई website बनाते हैं तो उसकी loading speed काफी तेज़ होती है। फिर धीरे धीरे समय के साथ साथ आप अपनी wordpress वेबसाइट में नए नए plugins और themes इनस्टॉल करने लगते हैं। यह सभी चीज़ें आपकी वेबसाइट के size को बढ़ा देते हैं।

आप अपनी साइट पर images भी डालते हैं या फिर वीडियो , यह दोनों भी आपकी साइट की स्पीड को कम करने के कारणों में से एक होते हैं। 

साइट के धीमा होने की एक वजह आपका hosting server भी होता है। अगर आपकी hosting अच्छी नहीं है तो आपकी साइट को सर्वर से कनेक्शन बनाने में बहुत ज़्यादा समय लग सकता है।

WordPress Website Ko Tez Karne Ke Tareeke

वेबसाइट की स्पीड को तेज़ करने के बहुत से तरीके हैं इनमें से कुछ तरीके आपकी वेबसाइट को clean करने के होते हैं जैसे कि किसी कंप्यूटर की स्पीड धीमी हो जाती है समय के साथ-साथ तो हम उसको clean करते हैं और उसमें से unwanted files को delete कर देते हैं ।

Unwanted Plugins Ko Delete Kariye

बहुत से ऐसे plugins होते हैं जिन्हें हम किसी एक काम को करने के लिए install करते हैं लेकिन वे हमारी वेबसाइट में पड़े पड़े उसकी स्पीड को धीमा कर देते हैं। इसलिए आपको इन plugins को ढूंढना है और इन्हें तुरन्त ही installed plugins में जाकर delete कर देना है।

किसी एक जैसे काम को करने के लिए दो plugins को इन्स्टॉल मत करिए बल्कि सिर्फ एक अच्छे plugin को installed रहने दीजिए।

Unused Themes ko Uninstall Kariye

शुरुआत में ऐसा होता है कि कई नए ब्लॉगर्स confused रहते हैं कि अपनी वेबसाइट के लिए कौन सी theme इस्तेमाल करनी है। इस चक्कर में वह बहुत सारी themes अपने dashboard में रख लेते हैं और समय पर बदलते रहते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपकी वेबसाइट की स्पीड धीमी हो जाती है। 

इसलिए आज ही एक fixed theme अपनी वेबसाइट के लिए चुन लीजिये और बाकी सभी themes को delete कर दीजिए ।

Fast aur Responsive Theme Use Karein

आपकी theme जितनी ही ज्यादा बड़ी और खूबसूरत होगी उतना ही वह लोडिंग में टाइम लेगी। आपको एक ऐसी theme चुननी होगी जो दिखने में simple, fast और clean हो। Astra WordPress की सबसे फ़ास्ट loading theme है। आप चाहें तो Generate Press का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

सिंपल और फ़ास्ट themes जानने के लिए यहां क्लिक करिए। 

Cache Plugin Ko Use Kariye 

Cache वो data होता है जिसका इस्तेमाल करके आपकी वेबसाइट अपने यूजर को एक बेहतर अनुभव देती है लेकिन समय के साथ-साथ यह cache इकट्ठा होकर आपकी वेबसाइट के साइज को बढ़ाते रहते हैं ।

इसलिए आपको एक cache plugin को इंस्टॉल करना होगा जो आपके वेबसाइट पर मौजूद फालतू के codes को हटा सके। कई बार कुछ white spaces आपकी वेबसाइट में रह जाते हैं।  इन सब को हटाने के लिए आप वर्डप्रेस के Plugins स्टोर से एक plugin इंस्टॉल कर सकते हैं। Cache प्लगइन बहुत से है जिनमें से मैं आपको suggest करूंगा WP Super Cache जो की खुद WordPress को ओर से है।

Lazy Load Images and Videos

Lazy Load का मतलब होता है जितने की जरूरत है उतना डाटा दिखाना जैसे जब भी आप किसी वेबसाइट को खोलते हैं तो आपके सामने आपकी स्क्रीन पर जितनी भी Images मौजूद होंगी फिर वही इमेजेस लोड होकर आपको दिखेंगी।

जैसे ही आप अपनी स्क्रीन को स्क्रोल करना शुरू करते हैं तो नीचे आने वाली सभी Images धीरे-धीरे लोड होना शुरु करती है और ऊपर वाली इमेजेस मेमोरी से गायब हो जाती है इस तरीके से एक समय पर सामने स्क्रीन पर दिखने वाली इमेजेस लोड होंगी। इससे आपकी वेबसाइट की स्पीड और ज्यादा बढ़ जाएगी।

 लेजीलोड इमेजेस के लिए आप वर्डप्रेस प्लगइन स्टोर पर जा सकते हैं और Lazy Load Images नामक plugin इनस्टॉल कर सकते हैं।

Achhi Web Hosting Chuniye

Website ki speed को badhane के लिए सबसे important factor होता है hosting provider की स्पीड इसलिए आपको अपना hosting provider समय देकर चुनना है। भारत में होस्टिंग अच्छी hosting देने वाले कुछ अच्छे प्रोवाइडर भी हैं जैसे hostkarle। hostkarle पर आपको कम बजट में अच्छी hosting और support मिलता है। Hostkarle से hosting खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Images Ko Compress Kijiye

Images को अपलोड करने के लिए उन्हें पहले online Jpeg compressor से कम्प्रेस कर लीजिए। इससे आपकी इमेज का size छोटा हो जाएगा और वो फ़ास्ट लोड होगी। images के size को 100 kb के अंदर ही रखिये। 

Images को बनाते वक्त भी ध्यान दीजिए कि उसका साइज ज़्यादा बड़ा न हो। HD images को तभी इस्तेमाल करिएगा जब आपकी hosting service बहुत ही अच्छी है।

Website ki speed badhane ke liye zaroori plugins

  • W3 Total Cache
  • WP Super Cache
  • Lazy Load Images
  • a3 Lazy Load
  • async JavaScript
  • WP Rocket
  • Akismet Antispam
  • WP Fastest Cache
  • WP Smush

तो यह थी हमारी पोस्ट website ki speed badhane ke ऊपर अगर आपको यह जानकारी पसन्द आयी हो तो हमारी वेबसाइट को subscribe करिये। साथ ही साथ इस पोस्ट को शेयर भी करिए। हम आशा करते हैं इस पोस्ट के जरिये आपकी website ki speed badh jayegi।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here