SEO in Hindi – What is SEO [ Full Details ] in Hindi

0
48

अगर आप SEO in Hindi सीखना चाहते हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए है। इस लेख को पढ़ने के बाद, आप SEO के बारे में सब कुछ हिंदी में सीखेंगे। SEO शुरुआती समय में लोगों के लिए डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत मुश्किल हिस्सा हो सकता है लेकिन इसे बहुत आसानी से समझा जा सकता है।

SEO क्या है?

SEO का full form है Search Engine Optimization। यह एक तकनीक है जिसका उपयोग Search Engine Results में वेबसाइट रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है जिससे वेबसाइट के मालिक को लाभ होगा। यदि आपकी वेबसाइट किसी विशेष कीवर्ड के लिए सभी search results में शीर्ष पर है, तो आपको ट्रैफ़िक मिलेगा जिसका अर्थ है कि यदि आप एक business हैं तो आपको ग्राहक भी मिलेंगे।

क्यों महत्वपूर्ण है SEO?

सभी प्रकार की वेबसाइट के लिए SEO की आवश्यकता होती है क्योंकि दुनिया की हर वेबसाइट Google पर नंबर एक पर आना चाहती है ताकि लोग उनकी वेबसाइट पर आसानी से जा सकें और फिर वे आसानी से उनके उत्पादों को खरीद सकें।

SEO के प्रकार

SEO in Hindi सीखने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि इसके कितने प्रकार है। SEO कई तरह से किया जाता है। उनमें से कुछ का उल्लेख नीचे किया गया है।

Successful Blogger Kaise Bane? How to become Successful Blogging

ON PAGE SEO in Hindi

इसका मतलब है कि आपकी posts या वेबसाइट के लेख बहुत high quality में लिखे जाने चाहिए। यह search engines के साथ-साथ मनुष्यों द्वारा भी समझा जाना चाहिए। इसमें focus keyword से संबंधित हर विषय को भी कवर किया जाना चाहिए। विषय से संबंधित keywords का उपयोग सामान्य तरीके से किया जाना चाहिए और हद से ज़्यादा नहीं होना चाहिए।

OFF PAGE SEO in Hindi

इसका मतलब है कि वे सभी चीजें जो आप अपनी वेबसाइट के बाहर करते हैं जो आपको search results पर high रैंकिंग में मदद कर सकती हैं। इसमें बैकलिंक्स और सोशल मीडिया शामिल हैं।

Technical SEO in Hindi

इसमें आपकी वेबसाइट की तकनीकी चीजें शामिल हैं जो आपकी वेबसाइट के user experience को प्रभावित करती हैं जैसे कि वेबसाइट लोड करने की गति, नेविगेशन मेनू और डेड pages।

अब आपने SEO in Hindi के बारे में जान लिया है, नीचे वे चीजें हैं जो आप search results पर high रैंक करने के लिए कर सकते हैं।

Proper Keyword Research

एक कीवर्ड और एक विषय खोजें जो बहुत बार खोजा जाता है लेकिन बहुत कम प्रतियोगिता होती है। उस कीवर्ड पर article लिखें और आप अच्छी संख्या में बैकलिंक्स के बिना Google पर रैंकिंग करना शुरू कर देंगे।

Website Traffic Kaise Increase Karein? Best Tips In Hindi

Backlinks का निर्माण करें

यह सुनिश्चित करने के बाद कि आपकी क्वॉलिटी काफी अच्छी है, आपको अपनी वेबसाइट के लिए अन्य वेबसाइटों पर लिंक बनाना शुरू करना होगा जो आपकी साइट को refer करते हैं। आप अपने topic से संबंधित विभिन्न ब्लॉगों पर comment करने और वेबसाइट बॉक्स में अपनी वेबसाइट के यूआरएल को भरने के माध्यम से बैकलिंक्स बना सकते हैं। यह एक No Follow Backlink है।

A Do Follow backlink एक लिंक है जब कोई आपकी वेबसाइट के लिंक को उनके कंटेंट या आर्टिकल में डालता है। ये वास्तव में उच्च गुणवत्ता के बैकलिंक्स हैं और उच्च रैंक करने के लिए बहुत आवश्यक हैं।

वेबसाइट की speed और mobile friendliness के लिए check करना

आपकी वेबसाइट को बहुत जल्दी से लोड करना चाहिए ताकि viewers छोड़ न जाए। अपनी वेबसाइट की गति बढ़ाने के लिए, आपको अनावश्यक plugins और थीम को हटाना होगा और हल्के size के images का उपयोग करना होगा।

SEO in Hindi में करने से जुड़े सभी steps में से, उपरोक्त तीन steps सबसे महत्वपूर्ण हैं और यहां तक ​​कि बड़े ब्लॉगर्स द्वारा भी सलाह दी जाती है। मुझे उम्मीद है कि SEO in Hindi में यह लेख आपको SEO के बारे में जानने में मदद करेगा। पढ़ने के लिए धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here